adch

ads-vi

रविवार, 22 अक्तूबर 2017

'/>

स्मार्टफोन में ये तरीके अपनाएंगे तो कभी नहीं होगी स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ख़तम !

ये हैं कुछ टिप्स जिससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी कम खर्च होगी


स्मार्टफोन्स ने डिजाइन, कैमरा और प्रोसेसिंग पावर के संदर्भ में काफी बदलाव किए हैं। लेकिन अगर बैटरी की बात की जाए तो स्मार्टफोन अब भी उतने दमदार नहीं बन पाएं हैं।चाहे वो सस्ते फ़ोन्स हो या एलीट क्लास के महंगे फ़ोन्स  स्मार्टफोन यूजर्स को सबसे ज्यादा परेशानी बैटरी को लेकर ही होती है। बैटरी का बार-बार खत्म हो जाना यूजर्स के लिए सबसे बड़ी दिक्कत साबित हो जाती है। इसी के चलते हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं हैं जिससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी कम खर्च होगी।

1. फोन की वाइब्रेशन बंद कर दें:
हम सभी को फोन में टाइप करते समय हल्की वाइब्रेशन पसंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये वाइब्रेशन बहुत ज्यादा बैटरी उपभोग करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम पूरे दिन में काफी समय फोन पर टाईपिंग करते हुए बिताते हैं। ऐसे में इसे ऑफ कर दें। साथ ही अगर आपने फोन को वाइब्रेशन मोड पर डाला हुआ है तो उसे भी ऑफ कर दें। क्योंकि फोन रिंग करने के बजाय वाइब्रेशन मोड में बैटरी ज्यादा उपभोग करता है।
2. फोन में लगाएं ब्लैक कलर्ड वॉलपेपर:
अगर आपका फोन एमोलेड डिस्प्ले से लैस है तो फोन की बैटरी बचाने के लिए ब्लैक कलर्ड वॉलपेपर का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो पिक्सल, एमोलेड डिस्प्ले बनाते हैं वो लाइट कलर्स को स्पष्ट रुप से दिखाने के लिए बैटरी का इस्तेमाल करते हैं।
फ़ोन में स्टैटिक वॉलपेपर यूज़ करे एनिमेटेड या मूविंग वॉलपेपर्स जल्दी बैटरी ड्रेन करते हैं ।
3. एप्स में लोकेशन फीचर को करें ऑफ:
आजकल ज्यादा एप्स यूजर की लोकेशन ट्रैक करती हैं। लेकिन इसे पूरे दिन ऑन रखना फोन की बैटरी को जल्दी खत्म करता है। ऐसे में वीडियो देखते हुए, मेल करते हुए या एप्स का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स लोकेशन फीचर को बंद कर दें।
4. एंड्रायड अपडेट्स को न छोड़ें:
फोन में एप्स को अपडेट करना बहुत ही परेशानी से भरा होता है। लेकिन एप्स अपडेशन से फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ में काफी सुधार आता है। बैटरी और मैमोरी में सुधार करने के लिए ही डेवलपर्स एप्स को अपडेट करते हैं। ऐसे में एप्स को अपडेट करते रहें।
5. एयरप्लेन मोड ऑन रखें:
यह समाधान हमेशा के लिए सही नहीं है लेकिन कभी-कभी यह आपके फोन की बैटरी को खर्च होने से बचाता है। एयरप्लेन मोड ऑन करने से फोन की कनेक्टिविटी बंद हो जाती है। इसके बाद बिना इंटरनेट से चलने वाले एप्स ही काम करते हैं।
सोते समय आप एयरप्लेन मोड ऑन कर सकते हैं या फिर ऐसे समय जिसमे आपको मोबाइल की जरूरत न हो .|
6.अननेसेसरी फाइल्स को क्लीन करे 
जंक फाइल्स और अननेसेसरी फाइल्स को डीयु बूस्टर ,सीसी क्लीनर ,३६० एंटीवायरस ,अवास्ट क्लीनर ,की मदद से क्लीन करते रहे क्योंकि ये सॉफ्टवेयर  जंक 
फाइल्स के आलावा अननेसेसरी स्पेस को भी क्लीन करने का ऑप्शन देते हैं। 
आपके फ़ोन में जितनी ज्यादा रैम में स्पेस होगा उतना ही फ़ोन ठीक काम करेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads1-ad

Technical Life Style

अमेरिका की एक बैंक एचएसबीसी ने न्यूयॉर्क स्थित फ्लैगशिप पर रोबोट को तैनात कर दिया इस रोबोट का नाम पेपर है यह रोबोट बैंक में आने वाले...