adch

ads-vi

मंगलवार, 24 अक्तूबर 2017

'/>

मशहूर ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी और ब्रह्माण्डविद् स्टीफन हॉकिंग की थिसीस को रिकॉर्ड तोड लोगो ने पढा जाने के लिए नीचे देखे


स्टीफन हॉकिंग की थीसिस अब ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट थीसिस की मेजबानी कर रही है


यह एक बहुत बड़ा यातायात मिला, इतना कि वेबसाइट क्रैश हो गई

मशहूर ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी और ब्रह्माण्डविद् स्टीफन हॉकिंग की पीएचडी थीसिस की मांग के कारण कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की वेबसाइट का Record टूट गया क्योंकि भौतिक विज्ञान के प्रति उत्साही अपने काम को पढ़ने के लिए आते रहे, मीडिया ने मंगलवार को बताया।

हॉकिंग की 1 9 66 थीसिस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के प्रकाशन खंड पर 12.01 बजे पहली बार मुफ्त में उपलब्ध कराई गई थी, बीबीसी की रिपोर्ट है।

60,000 से ज्यादा लोगों ने अब तक 24 वर्षीय स्नातकोत्तर के रूप में अपने काम का उपयोग किया है।

हॉकिंग ने इसे उपलब्ध कराने के द्वारा कहा कि वह "लोगों को प्रेरित" करने की आशा रखते हैं

"किसी भी व्यक्ति को, दुनिया में कहीं भी मुक्त होना चाहिए, न केवल मेरी शोध के लिए, बल्कि मानव समझ के स्पेक्ट्रम में हर महान और अन्वेषण मन के शोध के लिए।"
"यह सुनने के लिए बहुत आश्चर्यजनक है कि कितने लोगों ने मेरी थीसिस डाउनलोड करने में पहले से ही दिलचस्पी दिखायी है - उम्मीद है कि वे अब निराश नहीं होंगे, कि अंत में वे इसका उपयोग कर सकते हैं"।

75 वर्षीय डॉक्टरेट थीसिस कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में सर्वाधिक अनुरोधित वस्तु है

मई 2016 से, पीएचडी के लिए 199 अनुरोध किए गए थे, जिनमें से अधिकांश को शिक्षाविदों की बजाय सामान्य जनता से माना जाता है। अगले सबसे अधिक अनुरोध किए गए प्रकाशन को केवल 13 बार पूछा गया, बीबीसी ने बताया।

इससे पहले, हॉकिंग की पीएचडी को पूरी तरह से पढ़ने के लिए, लोगों को विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में 65 पाउंड का भुगतान एक कॉपी स्कैन करना था या इसे पढ़ने के लिए शारीरिक रूप से पुस्तकालय जाना था।

134 पेज के काम की लोकप्रियता के कारण वेबसाइट पर कई बार, सोमवार को उपयोगकर्ताओं की मात्रा के साथ सामना करने के लिए संघर्ष किया गया है।

लेकिन हजारों लोग अभी भी उस व्यक्ति द्वारा दस्तावेज पढ़ सकते हैं जो "ए ब्रिफ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम" लिखने के लिए, सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिक कार्यों में से एक है।

उसकी पीएचडी का सार शुरू होता है: "कुछ प्रभाव और ब्रह्मांड के विस्तार के परिणामों की जांच की जाती है"




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads1-ad

Technical Life Style

अमेरिका की एक बैंक एचएसबीसी ने न्यूयॉर्क स्थित फ्लैगशिप पर रोबोट को तैनात कर दिया इस रोबोट का नाम पेपर है यह रोबोट बैंक में आने वाले...