adch

ads-vi

शनिवार, 4 नवंबर 2017

'/>

Facebook का बड़ा खुलासा 27.5 करोड़ अकाउंट है फर्जी

जानिए क्या है मामला
 साल 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव में रुसी हैकरों की भूमिका की बात कही गयी थी इसमें फेसबुक के इस्तेमाल का भी आरोप लगा था ।इसके  जवाब में फेसबुक ने बड़ा खुलासा किया है. फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसके प्लेटफार्म पर 27.5 करोड़ खाते फर्जी या नकली हैं. एक रपट में शनिवार को बताया गया कि सोशल मीडिया दिग्गज ने इस हफ्ते अपनी तिमाही आय के आंकड़े जारी किए थे और इसके साथ ही यह खुलासा भी किया था कि उसने जितना अनुमान लगाया था, उससे दसों लाख गुना ज्यादा फर्जी या नकली खाते हैं.
द वाशिंगटन पोस्ट की अक्टूबर में प्रकाशित एक रपट के मुताबिक, फेसबुक ने सांसदों को यह बताने की योजना बनाई थी कि 12.6 करोड़ यूजर्स ने रूसी ऑपरेटरों द्वारा उत्पादित और वितरित सामग्री देखी होगी. यह कंपनी द्वारा पहले बताए गए आंकड़ों से कई गुना अधिक है. फेसबुक ने पहले बताया था कि लगभग 10 लाख यूजर्स ने उन विज्ञापनों को देखा था.

इससे पहले खबर आई थी कि फेसबुक अपने न्यूज फीड को दो भागों में विभाजित करने के लिए टेस्टिंग कर रहा है. इसके तहत सोशल मीडिया की जगत की दिग्‍गज कंपनी फेसबुक निजी समाचारों से व्यावसायिक पोस्‍टों को अलग करने के बारे में विचार कर रहा है. कंपनी का मानना है कि यह कुछ व्यवसायों को विज्ञापन बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकता है.
स्लोवाकिया, सर्बिया और श्रीलंका सहित छह देशों में इस नई प्रणाली का परीक्षण किया जा रहा है. इसके तहत लगभग सभी नॉन-प्रोमेटिड पोस्ट को सेंकेंडरी फीड में शिफ्ट किया जा सकता है और मुख्य फीड में पूरी तरह से ओरिजनल कंटेंट होगा, जोकि दोस्तों और विज्ञापन की ओर से पोस्ट किया जाएगा.

 कंपनी के एक बयान के मुताबिक एक फीड मित्रों और परिवार पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि दूसरा उस पृष्ठ पर समर्पित होता है, जिसे ग्राहक पसंद करते हैं. इस बदलाव में फेसबुक पेजों पर यूजर्स इंगेजमेंट में गिरावट देखी गई है. हालांकि अगर इसे ज्‍यादा दोहराया जाता है तो इस तरह के बदलाव से कई छोटे प्रकाशकों को नुकसान होगा, जो बड़ी संख्या में दर्शकों के लिए सोशल मीडिया रेफरल पर ही निर्भर रहते हैं.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads1-ad

Technical Life Style

अमेरिका की एक बैंक एचएसबीसी ने न्यूयॉर्क स्थित फ्लैगशिप पर रोबोट को तैनात कर दिया इस रोबोट का नाम पेपर है यह रोबोट बैंक में आने वाले...