adch

ads-vi

बुधवार, 13 दिसंबर 2017

'/>

BOOK | BOOK STORE | READ ONLINE | EBOOKS | अब दुनिया की कोई भी बुक पढ़िए और सुनिए ऑनलाइन बस एक क्लिक पर....


BOOK | BOOK STORE | READ ONLINE | EBOOKS |

अब दुनिया की कोई भी बुक पढ़िए ऑनलाइन बस एक क्लिक पर....

किताबे इंसान की सबसे अच्छी दोस्त मानी गयी  हैं ,हमने अपने जीवन में बहुत सी किताबें पढ़ी होंगी पर आजकल के डिजिटल युग में किताबों का रंग रूप बदला हैं तो उसके पढ़ने का तरीका भी बदला हैं जहाँ पहले लोग किताब पढ़ने के लिए लाइब्रेरी तक सीमित थे , वही आजकल लाइब्रेरी की जगह ऑनलाइन प्लेटफार्म ने ले लिया हैं , जहाँ आप दुनिया की कोई भी किताब बस एक क्लिक में अपने टेबलेट मोबाइल और पीसी में पढ़ सकतें हैं ,

आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऑनलाइन  प्लेटफॉर्म और एप के बारें में बतायेंगे आइये देखते हैं >>

Reading Books


दुनियाभर की ऑडियो बुक में ऑडिबल एक बड़ा नाम है। ऑडिबल का बुक्स सेलेक्शन न केवल शानदार है बल्कि इसका सब्सक्रिप्शन प्लान भी बेहद आसान है। आप पेमेंट करने से पहले इसके मुफ्त ट्रायल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुफ्त ट्रायल 30 दिनों का है और इसमें आपको पहली बुक बिना किसी चार्ज के मिल जाएगी। इसके अलावा आप ऑडियो बुक्स को भी खरीद सकते हैं।


ऐमजॉन किंडल स्टोर पर नई-पुरानी किताबें फ्री और पेड दोनों रूप में उपलब्ध हैं। यहां से नई किताबों को भी काफी सस्ते में खरीदकर डिजिटल रूप में पढ़ा जा सकता है।


ऑडिबल की तरह डाउनपोर भी एक सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस है। 12.99 डॉलर प्रति महीने की सब्सक्रिप्शन सर्विस पर आपके एकाउंट में एक क्रेडिट मिल जाएगा। इस क्रेडिट के जरिए आप एक ऑडियो बुक को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको और बुक डाउनलोड करनी हैं तो आपको ज्यादा क्रेडिट खरीदने होंगे। इसके बाद अगर आप सब्सक्रिप्शन सर्विस को बंद करते हैं तो भी आप अपनी डाउनलोड की गई किताब को अपने साथ रख सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कुछ ऐसी किताबें हैं जिन्हें सिर्फ अमेरिका रीजन के लोग ही डाउलोड कर सकते हैं।


लिबरीवॉक्स पब्लिक डोमेन ऑडियो बुक को डाउनलोड करने का अच्छा जरिया है। यहां आपसे किसी प्रकार का चार्ज नहीं वसूला जाएगा। इस वजह से आपको यहां नई बेस्टसेलर्स बुक्स नहीं मिलेंगी। ऑडिबल के मुकाबले लिबरीवॉक्स की लाइब्रेरी बहुत छोटी है। लेकिन इसके बावजूद लाइब्रेरी में मौजूद कई किताबें काफी अच्छी हैं जिन पर कॉपीराइट की कोई समस्या नहीं है। लिबरीवॉक्स आपको ऑडियो बुक्स डाउनलोड करने का ऑप्शन भी देता है। इससे आप अन्य डिवाइस में बुक कॉपी भी कर सकते हैं।


ओपन कल्चर की लाइब्रेरी में सिर्फ 900 ऑडियो बुक्स हैं। लेकिन इसके बावजूद लाइब्रेरी में जितनी भी किताबें हैं वह काफी अच्छी हैं। यहां आपको बेस्ट सेलर किताब के लिए सर्च नहीं करना होगी। आपको यहां क्लासिक और एजुकेशनल ऑडियो बुक्स पर फोकस करना पड़ेगा। ये सभी किताबें पूरी तरह मुफ्त हैं।


स्क्रिबल किताबों के लिए क्राउडप्राइसिंग के फंडे का इस्तेमाल करता है। इसका मकसद यह है कि कम लोकप्रिय किताब की कीमत मार्केट में ज्यादा नहीं हो। यहां पर किताबों की कीमत स्टार रेटिंग के आधार पर बढ़ती है, जो प्लेटफॉर्म पर मौजूद यूजर्स देते हैं। अगर कोई बुक सबसे ज्यादा बार डाउनलोड हुई है तो इसमें उसकी कीमत बढ़ाना जरूरी नहीं है। स्क्रिबल न केवल ऑडियो बुक ऑफर करती है बल्कि यहां पर आपको ई-बुक्स और पॉडकॉस्ट भी मिल जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads1-ad

Technical Life Style

अमेरिका की एक बैंक एचएसबीसी ने न्यूयॉर्क स्थित फ्लैगशिप पर रोबोट को तैनात कर दिया इस रोबोट का नाम पेपर है यह रोबोट बैंक में आने वाले...