adch

ads-vi

सोमवार, 1 जनवरी 2018

'/>

आधार से पैन को लिंक करने का आसान तरीका HOW TO LINK AADHAR TO PAN? [ LINK AADHAR TO PAN ] [LINK PAN TO AADHAR ]

[ LINK AADHAR TO PAN ]  [LINK PAN TO AADHAR ]

आधार से पैन को लिंक करने का आसान तरीका

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तिथि मार्च 2018 है , और अगर आपने अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया है तो मार्च तक का लीजिये । 31 मार्च आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आख़िरी डेट हैं । इनकम टैक्स फाइल और किसी भी तरह के प्रॉपर्टी रिलेटेड काम करने के लिए   आपको  पैन कार्ड के साथ आधार नंबर जोड़ना आवश्यक  हो गया है। आधार से पैन को लिंक करने की  पूरी प्रक्रिया बेहद ही आसान है। इनकम टैक्स फॉर्म के साथ आधार नंबर ऐड करने का  विकल्प पिछले कुछ सालों से अस्तित्व में  है। लेकिन सरकार ने इस साल PAN Card के साथ Aadhaar को लिंक करना अनिवार्य करने का  नियम जारी कर दिया हैं ।


आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की E -Filing  की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा और नीचे दिए गए  निर्देशों का पालन करना होगा।
1. अगर अपने वेबसाइट ओपन कर ली हैं तो सबसे पहले  Register Here पर क्लिक करें। इसके बाद पैन डिटेल  देकर ओटीपी वेरिफिकेशन कर ले  उसके बाद पासवर्ड बना लें। इसके बाद  आपको लॉग इन करना होगा।
2. अगर आपका इस वेबसाइट में पहले से ही अकाउंट है तो सिर्फ Login here  पर क्लिक करें।

 ये भी  पढ़े :-जानिए Facebook ने पेश किया है फोटो रिव्यू फीचर यूजर को भी फोटो अपलोड होने पर मिलेगा अलर्ट
3. यूज़रआईडी में आपको अपना पैन अंकित करना होगा। इसके बाद आपका  पासवर्ड, और फिर कैपचा कोड enter करें । आखिर में Login पर क्लिक कर दें।
4. इसके बाद एक पॉप अप विंडो ओपन होगा , उसमे  आपसे आधार नंबर को लिंक करने को कहा जाएगा। इसके बाद  आप अपना आधार नंबर डालें और फिर कैपचा कोड एंटर करें । आखिर में Link now  पर tap  कर दें।
5. अगर आपकी पॉपअप विंडो नाहीओपन हुई  तो घबराने जरूरत  नहीं। आप अब भी आसानी से दोनों नंबर को जोड़ सकते हैं। इसके लिए टॉप मेन्यू में नज़र आ रहे प्रोफाइल सेटिंग्स सेक्शन  में जाएं। इसके बाद **Link Aadhaar** वाले ऑप्शन  पर tap  करें।
6. इसके बाद अपना आधार नंबर डालें और फिर **Save** बटन  पर क्लिक कर दें।

ये भी पढ़े :-स्विच ऑफ Laptop से अपने मोबाइल फ़ोन को कैसे चार्ज करते हैं ?

आपके आधार कार्ड को पैन से लिंक करने के लिए आपकी पैन और आधार के डिटेल जैसे की आप का नाम ,पिता जी का नाम आदि एक दम मेल खाने चाहिए नहीं तो आपका आधार पैन से लिंक नहीं होगा । अगर आपके  दोनों कार्ड के ब्योरे पूरी तरह से मेल नहीं खाते हैं, उनके लिए सरकार ने अलग स्टेप बनाये  है। अब आपको इसके लिए सिर्फ अपने पैन कार्ड की एक स्कैन प्रति  सरकार  को  देनी होगी।  कर-विभाग इस संबंध में ऑनलाइन ऑप्शन्स  देने की भी योजना बना रहा है। अब कर-विभाग  ई-फाइलिंग पोर्टल पर करदाताओं को आधार जोड़ने का विकल्प देगा। इस विकल्प की मदद से उन्हें बिना अपना नाम बदले  (वन टाइम पासवर्ड) का विकल्प चुनना होगा। OTP  का चुनाव करने के लिए उन्हें अपने दोनों दस्तावेजों में लिखित  जन्मतिथि उपलब्ध करानी होगी और उनके मैच होने पर  वह ऑनलाइन आधार से पैन को जोड़ सकेंगे। सरकार  इस विकल्प को जल्द ही  उपलब्ध कराएगी ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads1-ad

Technical Life Style

अमेरिका की एक बैंक एचएसबीसी ने न्यूयॉर्क स्थित फ्लैगशिप पर रोबोट को तैनात कर दिया इस रोबोट का नाम पेपर है यह रोबोट बैंक में आने वाले...